एडी बेसिक के निरक्षण में कम मिले छात्र,तीन हेड का वेतन रोका

 Firozabad Primary Ka Master, Basic Shiksha News.

गुरुवार को एडी बेसिक महेश चंद्र आगरा मंडल ने  फिरोजाबाद जिले के स्कूलों का निरीक्षण किया तो कुछ स्कूलों में छात्रों के नाम पर फर्जीवाड़े के शक में उन्होंने तीन प्रधानाध्यापकों का वेतन रोक दिया है। इन स्कूलों की जांच के लिए जांच कमेटी का गठन किया जा रहा है। वहीं केजीबी में भी छात्राओं की संख्या कम मिलने पर नाराजगी जताई।

एडी बेसिक महेश चंद्र सुबह प्राथमिक वविद्यालय लाछपुर पहुंचे। स्कूल में परीक्षा के समय 54 में से मात्र 28 छात्र मिले, जबकि एमडीएम रजिस्टर में 34 छात्र अंकित थे। पूछने पर प्रधानाध्यापक दीपक जवाब भी नहीं दे सके।  शासन द्वारा जारी डीबीटी की धनराशि खाते में पहुंचने के बाद भी छात्रों के स्कूल में न मिलने पर एडी बेसिक ने नाराजगी जाहिर करते हुए प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण मांगते हुए मार्च का वेतन रोका है। 

अन्य विद्यायल प्राथमिक विद्यालय खितौली में 50 में से मात्र 18 छात्र मिले। एमडीएम रजिस्टर में यहां भी ज्यादा छात्र थे। यहां भी जांच टीम गठित कर जांच कराने के आदेश देते हुए प्रधानानध्यापक का वेतन रोकने के आदेश दिए हैं।

दूसरी ओर प्राथमिक स्कूल रूपसपुर में उपस्थिति तो ठीक मिली, लेकिन एडी बेसिक महेश चंद्र ने जब बच्चों से हिंदी एवं गणित के सवाल पूछे तो बच्चे अटकते हुए मिले। शिक्षण का स्तर सुधारने के निर्देश देते हुए प्रधानाध्यापक को चेतावनी दी है। वहीं कस्तूरबा नगर क्षेत्र में 70 छात्राएं मिलने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि छात्र उपस्थिति बढ़ाई जाए। वार्डन को कठोर चेतावनी देते हुए कहा कि कम से कम 95 बच्चे रहने चाहिए। 

बीआरसी फिरोजाबाद पर उन्होंने समीक्षा करते हुए अभिलेख भी देखे। नगर शिक्षाधिकारी उपेंद्र सिंह एवं एडी बेसिक के अरुणेश शर्मा साथ में रहे।

बगैर आदेश कर दी कक्षा एक और दो की छुट्टी  प्राथमिक विद्यालय डेरा बंजारा स्कूल में पहुंचने पर एडी बेसिक चौंक गए। स्कूल में कक्षा एक एवं दो में अवकाश कर दिया था। जबकि शासन द्वारा कक्षा एक एवं दो की छुट्टी करने का कोई आदेश नहीं दिया गया था।। स्टाफ ने बताया की कक्षा 1 व 2 के बच्चों की छुट्टी उनकी परीक्षा के बाद कर दी गई थी क्योंकि उनका अगले हाफ में पेपर नही था। विद्यालय में पंजीकृत 107 में से मात्र 30 छात्र उपस्थित मिले। स्कूल में कंपोजिट ग्रांट का भी नहीं प्रयोग ठीक नहीं पाया गया। हैडमास्टर अवकाश पर थी, लेकिन कम उपस्थिति एवं अन्य कमियों पर हैडमास्टर का भी वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब किया है।




एडी बेसिक के निरक्षण में कम मिले छात्र,तीन हेड का वेतन रोका Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UPkaMaster