प्राइमरी का मास्टर ट्रान्सफर | Primary Ka Master Transfer | UP Basic Teacher Transfer | UP Basic shiksha parishad transfer latest News

प्राइमरी का मास्टर ट्रान्सफर, Primary Ka Master Transfer, UP Basic Teacher Transfer, UP Basic shiksha parishad transfer latest News, up basic transfer, up basic shiksha parishad transfer latest news, inter district transfer of basic teacher in up, up basic teacher transfer news. 

13 September 2022 Primary ka Master transfer 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश वेसिक शिक्षा विभाग में जिले के अंदर तबादलों व समायोजन का इंतजार रहे शिक्षकों का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। इस महीने सितंबर के आखिर तक तबादलों लिए ऑनलाइन आवेदन का पोर्टल खोला जा सकता है। प्रक्रिया अव तक 'मेरिटोरियस रिजर्व कैटिगरी (एमआरसी) ' के शिक्षकों का स्कूल आवंटन न होने के कारण रुकी हुई है। 15 और 16 सितंबर को एमआरसी शिक्षकों की काउंसलिंग पूरी हो जाएगी। इसके वाद वाकी शिक्षकों के लिए तवादले की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक करीव चार सालों से जिले के भीतर तवादले व समायोजन का इंतजार कर रहे हैं। एक जिले से दूसरे जिले में तवादले तो दो साल पहले हुए थे लेकिन जिलों के भीतर समायोजन लंबे समय से लंवित है। आखिरकार 28 जुलाई को शासन ने जिलों के भीतर तवादले की नीति जारी की। इसमें कहा गया था कि 10 दिन के भीतर आवेदन के लिए विंडो खोल दिया जाएगा। लेकिन सवा दो महीने बाद भी आवेदन शुरू नहीं हो पाया है।

तो इसलिए अटकी प्रक्रिया

वेसिक शिक्षा विभाग में 2018 में 68,500 पदों पर शिक्षकों की भर्ती हुई थी। पहली लिस्ट में चयनित अधिक अंक पाने वाले वहुत से अभ्यर्थियों को दूर-दराज के जिले आवंटित कर दिए गए थे। जबकि दूसरी लिस्ट में शामिल कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को पास के जिले आवंटित हो गए थे। इसके खिलाफ अभ्यर्थी हाई कोर्ट गए।

हाई कोर्ट ने अभ्यर्थियों के दिए गए तीन विकल्प के आधार पर वेसिक शिक्षा विभाग को उन्हें जिला आवंटित करने को कहा था। इस आधार पर करीब 2 चरणों में मई में 4,000 शिक्षकों को उनके मनचाहे जिले में भेज दिया गया लेकिन अब तक इनको स्कूल आवंटित नहीं हुए। इसके चलते जिलों के भीतर के तवादले भी लटक गए। अव इन शिक्षकों के स्कूल आवंटन के लिए 15 और 16 सितंबर को काउंसलिंग है।

शिक्षकों के जिले के भीतर तबादले के लिए आवेदन प्रक्रिया की सारी तैयारी हो चुकी है। एमआरसी शिक्षकों के स्कूल आवंटन के कारण आवेदन शुरू नहीं हुए हैं। इस महीने के आखिर तक इसका शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा । विजय किरन आनंद, डीजी स्कूल, बेसिक शिक्षा

१० जुलाई 2022

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंह ने बताया की सबसे पहले जिले के अंदर समायोजन की तैयारी है तदुपरांत जिले के अंदर ट्रांसफर होंगे। जिले के अंदर ट्रांसफर का इंतजार कर रहे बेसिक शिक्षा के सहायक अध्यापकों, प्रधानाध्यापकों को अब और ज्यादा इंतजार करना पड़ेगा। धीरे धीरे ट्रांसफर नीति के बनने में देरी के चलते, प्राइमरी के अध्यापकों को कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। 

पहले जिलों में समायोजन होगा अर्थात् सर प्लस अध्यापकों को कम संख्या वाले विद्यालयों में भेजा जाएगा। जूनियर विद्यालयों में न्यूनतम 3 अध्यापक - 1 विज्ञान, 1 गणित व 1 भाषा के अध्यापक जरूरी है, चाहे छात्र कितने भी कम क्यों न हों। जबकि प्राइमरी विद्यालयों में 30 छात्र पर 1 अध्यापक की आवश्यकता होती है। 

7 जुलाई 2022

Up basic teacher transfer news


4 जुलाई 2022: प्राइमरी का मास्टर लेटेस्ट न्यूज 

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय विद्यालयों मैं अभी जिले के अंदर वह जिले के बाहर स्थानांतरण के लिए किसी भी प्रकार का विभागीय आदेश जारी नहीं हुआ है।अन्य विभाग भी एचआरएमएस पोर्टल पर मौजूद हैं इसलिए एचआरएमएस पोर्टल पर स्थानांतरण का टैब/ऑप्शन खोला गया है, जो कि परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत अध्यापकों के लिए नहीं है। 

पिछले कुछ दिनों में कई प्राइमरी के मास्टरों ने इस पोर्टल पर स्थानांतरण हेतु आवेदन डालें। जिसके परिपेक्ष में विभागीय मैसेज सभी खंड शिक्षा अधिकारी व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया है कि सभी अध्यापकों को अवगत करा दें कि जब तक किसी भी प्रकार का विभागीय आदेश स्थानांतरण हेतु ना आए तब तक इस ऑप्शन पर स्थानांतरण के लिए आवेदन ना करें अन्यथा उन्हें आगे समस्या भी हो सकती है। कॉलेज आएं परिषदीय विद्यालयों के लिए तभी विभागीय आदेश अनुसार इस पर आवेदन करें अभी ना करें। 

विभाग आप से पृथक पोर्टल पर आवेदन लेगा। स्थानांतरण पोर्टल के बारे  में जानकारी आपको विभागीय आदेश में प्राप्त होगी।

नीचे दिया गया सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया है जिसका अवलोकन आप कर सकते हैं_

URGENT/IMPORTANT


*सभी BSA,BEO अवगत हों तथा सभी शिक्षकों को अवगत कराएं:*

मानव संपदा पोर्टल पर उपलब्ध *ट्रांसफर टैब* में किसी भी प्रकार का आवेदन परिषदीय कर्मियों हेतु एप्लीकेबल नहीं है अतः इस सेक्शन में कोई आवेदन ना करें।

परिषदीय शिक्षकों के स्थानांतरण संबंधी निर्देश/शासनादेश जारी होने की स्थिति में *पृथक पोर्टल पर आवेदन* किए जा सकेंगे।

Rohit Tripathi

Additional Project Director,SSA.


24 जून प्राइमरी का मास्टर:

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा के अधीन परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत सरकारी अध्यापको के लिए ट्रान्सफर से जुडी एक अच्छी खबर आ रही है| जिले के अन्दर लगभग 3 वर्षो से कोई भी स्थानांतरण नहीं हुए है| काफी समय से विभिन्न शिक्षक संघ जिले के अन्दर व एक जिले से दुसरे जिले में ट्रान्सफर की मांग कर रहे है| 

शिक्षक संघों के विभिन्न पदाधिकारियों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से यह बताया कि - 

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद् (Basic Shiksha Parishad) शिक्षकों के स्थानांतरण/समायोजन की नीति पर सहमति हेतु श्री प्रताप सिंह बघेल जी सचिव बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा निदेशालय में शाम 5 बजे बैठक बुलाई गई। बैठक की अध्यक्षता श्री विजय किरन आनन्द जी महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश द्वारा की गई। बैठक में AIPTF के राष्ट्रीय सचिव / उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष आदरणीय सुशील कुमार पाण्डेय जी भी उपस्थित रहे और विभागीय अधिकारियों के समक्ष प्रदेश के शिक्षकों की समस्याओं को उठाते हुए निराकरण हेतु आवश्यक सुझाव भी प्रदान किये। बैठक में निम्न निर्णयों पर सहमति बनी--

1 सर्वप्रथम स्थानांतरण का मौका शिक्षकों को कम अध्यापक संख्या वाले विद्यालयों में जाने को दिया जाएगा। जिन विद्यालयों में छात्र शिक्षक अनुपात कम होगा, उस विद्यालय में ट्रान्सफर होने के चांस अधिक होंगे| एकल विद्यालयों में अध्यापक आसानी से ट्रान्सफर पा सकेंगे|

2- तत्पश्चात सरप्लस शिक्षकों का समायोजन किया जाएगा। जिन विद्यालयों में शिक्षक अधिक व छात्र कम है| वहां से ट्रान्सफर किए जायेंगे|

3 - अंतरजनपदीय पारस्परिक स्थानांतरण वर्ष भर किये जायेंगे, परन्तु कार्यमुक्ति 31 दिसम्बर से 15 जनवरी और 20 मई से 15 जून के मध्य ही की जाएगी।

4 पदोन्नति अगस्त माह में की जाएगी। 

5- संविदा कर्मियों के सम्बंध में संशोधित आदेश निर्गत किया जाएगा।

4 पदोन्नति अगस्त माह में की जाएगी। 5- संविदा कर्मियों के सम्बंध में संशोधित आदेश निर्गत किया जाएगा।




प्राइमरी का मास्टर ट्रान्सफर | Primary Ka Master Transfer | UP Basic Teacher Transfer | UP Basic shiksha parishad transfer latest News Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UPkaMaster

0 Comments:

Post a Comment