CBSE Compartment Exam Datesheet: 25 अगस्त से कंपार्टमेंट व सुधार परीक्षाएं

परीक्षाएं 25 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित होंगी। सीबीएसई के अधिकारियों ने परीक्षा कि तारीखों को जारी करते हुए कहा कि जो छात्र बोर्ड परिणाम में कम अंक से असंतुष्ट हैं या जिन छात्रों को कंपार्टमेंट मिली है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट और सुधार परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी। परीक्षाएं 25 अगस्त से 15 सितंबर के बीच आयोजित होंगी। सीबीएसई के अधिकारियों ने परीक्षा कि तारीखों को जारी करते हुए कहा कि जो छात्र बोर्ड परिणाम में कम अंक से असंतुष्ट हैं या जिन छात्रों को कंपार्टमेंट मिली है, वह 25 अगस्त से होने वाली इस परीक्षा के लिए 11 अगस्त से 15 अगस्त के बीच फार्म भर सकते हैं। बोर्ड द्वारा जारी तिथियों के मुताबिक 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 25 अगस्त से शुरु होकर 8 सितंबर तक चलेगी।

कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य

वहीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 25 अगस्त से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगी। वहीं, इन परीक्षाओं का परिणाम 30 सितंबर 2021 को जारी किया जाएगा। बोर्ड ने कहा कि छात्रों को परीक्षा केंद्र पर कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं, इन परीक्षाओं में छात्रों को मिले अंक ही अंतिम अंक माने जाएंगे और उनका परिणाम भी इसी आधार पर बनाया जाएगा।

  • 10वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा 25 अगस्त से होंगी। इनमें 25 अगस्त को पहला पेपर आइटी, 27 अगस्त को अंग्रेजी, 31 अगस्त को विज्ञान, दो सितंबर को हिंदी, तीन सितंबर को होम साइंस, चार सितंबर को विज्ञान (थ्योरी), सात सितंबर को कंप्यूटर और आठ सितंबर को गणित का पेपर होगा ।
  • 12वीं के छात्रों का पहला पेपर अंग्रेजी, 26 अगस्त को बिजनेस स्टडीज, 27 अगस्त को राजनीति विज्ञान, 28 अगस्त को शारीरिक शिक्षा, 31 अगस्त को अकाउंट्स, एक सितंबर को अर्थशास्त्र, दो सितंबर को समाज शास्त्र, तीन सितंबर को रसायन विज्ञान, चार सितंबर को मनोविज्ञान, छह सितंबर को जीव विज्ञान, सात सितंबर को हिन्दी, आठ सितंबर को कंप्यूटर साइंस (न्यू), नौ सितंबर को भौतिक विज्ञान, 11 सितंबर को भूगोल, 13 सितंबर को गणित, 14 सितंबर को इतिहास और 15 सितंबर को होम साइंस का पेपर होगा।

CBSE Compartment Exam Datesheet: 25 अगस्त से कंपार्टमेंट व सुधार परीक्षाएं Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UPkaMaster