शिक्षक संकुल की मासिक समीक्षा बैठक हेतु एजेण्डा बिन्दुओं का प्रेषण। Shikshak Shankul Baithak ।

 शिक्षक संकुल की मासिक समीक्षा बैठक हेतु एजेण्डा बिन्दुओं का प्रेषण।

Shikshak Shankul Baithak ।

शिक्षक संकुल की मासिक समीक्षा बैठक हेतु एजेण्डा बिन्दुओं का प्रेषण। Shikshak Shankul Baithak ।


निर्देशित किया जाता है कि :

1. शिक्षक संकुल' द्वारा न्याय पंचायत स्तर पर शिक्षकों की मासिक बैठकों का आयोजन किया जाये, जिससे कि शिक्षक अन्य विद्यालयों की बेस्ट प्रेक्टिसेज, नवाचार एवं विशेषज्ञता से सीख सकें। बैठक में विषय विशेषज्ञ की भूमिका निभाते हुए अकादमिक समस्याओं के समाधान व बेहतर प्रदर्शन करने के लिए शिक्षकों को निरन्तर प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया जाये।

2. बैठक का एजेण्डा, तिथि, समय व स्थान पूर्व में ही निर्धारित करते हुए शिक्षकों एवं ए०आर०पी० को भी सूचित किया जाये मासिक बैठक की समयावधि न्यूनतम 02 घण्टे होगी बैठकें अनिवार्यतः शिक्षण अवधि के उपरान्त ही आयोजित की जायें तत्संबंधी बैठक का एजेण्डा बिन्दु संलग्न है।

3. सभी शिक्षक संकुल द्वारा अलग-अलग तिथियों में मासिक बैठक का आयोजन किया जाये। यह अवश्य सुनिश्चित किया जाये कि मासिक बैठक के कारण किसी भी विद्यालय की शैक्षणिक गतिविधियां प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं हों मासिक बैठक की अद्यतन स्थिति डी०सी०एफ० में अनिवार्य रूप से भरी जाये।

4. बैठक में एक ही शिक्षक द्वारा बार-बार प्रतिभाग न किया जाये शिक्षकों की प्रतिभागिता इस प्रकार सुनिश्चित की जाये कि प्रत्येक विद्यालय के समस्त शिक्षकों द्वारा रोटेशन के आधार पर शिक्षक संकुल बैठकों में प्रतिभागिता की जा सके।

5. मासिक बैठकों में विभिन्न विषयों की शिक्षण विधा तथा प्रक्रिया को प्रभावी व रूचिकर बनाने संबंधित विषयों में शिक्षकों को आ रही चुनौतियों / समस्याओं पर चर्चा के साथ ही शिक्षक समूह के माध्यम से यथावश्यकतानुसार फीडबैक साझा करते हुए स्पष्ट समाधान खोजने का प्रयास किया जाये मासिक बैठक में बेस्ट प्रैक्सिटेज, नवाचार एवं प्रभावी शैक्षिक गतिविधियों को समझाने के लिए शैक्षिक वीडियो भी दिखाये जायें तथा उन पर लक्ष्य आधारित चर्चा की जाये।


Shikshak shankul meeting aadesh





शिक्षक संकुल की मासिक समीक्षा बैठक हेतु एजेण्डा बिन्दुओं का प्रेषण। Shikshak Shankul Baithak । Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UPkaMaster