शिक्षकों और छात्रों ने मनाया स्काउट दिवस

 शिकोहाबाद । 

उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड जिला संस्था द्वारा कोमल ग्रुप ओपन यूनिट कार्यालय आदर्श कृष्ण महाविद्यालय शिकोहाबाद पर स्काउटिंग का स्थापना दिवस मनाया।

इसमें जिला संगठन कमिश्नर स्काउट आनन्द बाबू ने भारत स्काउट गाइड स्थापना दिवस पर बताया कि स्काउट कि स्काउटिंग का जन्म 1907 में हुआ भारत में केवल अंग्रेजी बच्चे स्काउट गाइड में प्रतिभा करते थे लेकिन 1913 में पंडित श्रीराम बाजपेई शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश बच्चों के छोटे-छोटे समूह बनाकर शुरुआत की भारत में विभिन्न नामों से दल खोले जाने लगे सभी दलों को आपसी सहमति बनाकर 7 नवंबर 1950 को भारत स्काउट गाइड एसोसिएशन की स्थापना की गई। तभी से 7 नवंबर को भारत स्काउट गाइड स्थापना दिवस के रूप में मनाते चले आ रहे हैं।

जिला सचिव डॉ सहदेव सिंह चौहान के द्वारा स्थापना दिवस के अवसर पर जनपद में स्काउट गाइड के द्वारा किए कार्यों पर प्रकाश डाला। जिले में पराली जलाने पर स्काउट गाइड का योगदान उनको उसके दुष्परिणाम के बारे में किसानों को बताना और पराली न जलाने के लिए प्रेरित करना, कोरोना काल में स्काउट गाइड के द्वारा मास्क वितरण, भोजन वितरण आदि कार्यों में सहयोग किया।

संचारी रोग की रोकथाम स्वच्छता आदि पर भी अभियान चलाकर स्काउट गाइड संगठन कार्य कर रहा है। आने वाले चुनाव में भी मतदाता जागरूकता रैली एवं मतदान करना हमारा नैतिक अधिकार है हम मतदान करने में और कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। ओपन यूनिट प्रभारी कोमल सिंह जिला प्रशिक्षण आयुक्त स्काउट के द्वारा आए हुए अतिथियों का आभार और धन्यवाद ज्ञापित किया गया। बच्चों के द्वारा किए कार्यों पर विस्तृत प्रकाश डाला। समस्त स्काउट सागर, आशीष, राज कुमार, विकास, देवकांत, कृष्णा, सोनू, रौनक, मनीष, अभिषेक और गाइड प्रिया, संध्या, रोशनी, ज्योति शर्मा, स्नेहा कुमारी, सीतांक्षी, मोनिका आदि उपस्थित रहे।



शिक्षकों और छात्रों ने मनाया स्काउट दिवस Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UPkaMaster