प्रशिक्षण की गैरहाजिरी का भी हो गया था सौदा

 फिरोजाबाद Primary ka master news

बुनियादी शिक्षा के चार दिवसीय प्रशिक्षण पर सरकार धन खर्च कर रही है, ताकि आने वाले वक्त में शिक्षण स्थिति में सुधार हो। चुनावी व्यस्तता से फ्री होने के बाद सीडीओ खुद प्रशिक्षण में शिक्षकों की हाजिरी पर नजर रख रहे हैं, लेकिन दस फरवरी से पहले चलने वाले प्रशिक्षण में तो ब्लॉक पर बीईओ के चहेतों ने गैरहाजिरी का भी सौदा कर डाला। 500 रुपये रोज के हिसाब से गैरहाजिरी को हाजिरी में बदला गया।

सीडीओ चर्चित गौड़ के प्रशिक्षण को लेकर सख्ती दिखाने के बाद में कई राज भी खुलकर सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को एटा बॉर्डर से लगे हुए एक ब्लॉक पर प्रशिक्षण लेने के लिए आए शिक्षक का आरोप है कि चुनाव कुछ दिन और चल जाता। कम से कम हम भी अपने साथी की तरह पांच सौ रुपये देकर प्रशिक्षण में रोज-रोज आने के झंझट से तो बच जाते। आरोप है कि जिले के तीन ब्लॉक में गैरहाजिरी का भी सौदा हुआ। उस वक्त स्कूल बंद चल रहे थे। आगरा, मैनपुरी व अन्य जिलों से आने वाले कई शिक्षक हैं, जो रोज आने-जाने में 500 रुपये खर्च कर देते हैं। उन्हें यह सौदा बुरा नहीं लगा। फालतू में कई किमी की दौड़ भी नहीं लगानी पड़ी। बस एक दिन आकर हाजिरी लगाकर चले गए। एटा से सटे हुए एक ब्लॉक से शुरू हुआ यह खेल बाद में जिले के दो अन्य ब्ल़ॉक में भी चला गया।

गैरहाजिरी पर ही बंद कराया था प्रशिक्षण

फरवरी में प्रशिक्षण को चुनाव तक बंद कराने के पीछे भी असल वजह रही शिक्षकों की गैरहाजिरी। अधिकारी उस वक्त चुनाव में व्यस्त थे, शिक्षकों के न आने के संबंध में जब जानकारी मिली तो बीएसए ने प्रशिक्षण को बंद करा दिया।

अगर जांच कराएं तो होगा खुलासा

अगर विभाग सभी ब्लॉक में चल रहे प्रशिक्षण के दस फरवरी से पहले के फोटो और वीडियो तथा शिक्षकों की हाजिरी की लिस्ट को मंगाकर जांच कराए तो खुलासा हो जाएगा कि कौन से शिक्षक प्रशिक्षण में तीन दिन तक गैरहाजिर रहे। इसके बाद भी इनकी हाजिरी आखिर किस आधार पर लगाई गई।



एक-दो शिक्षकों ने भी मौखिक रूप से हमें बताया, लेकिन लिखित शिकायत नहीं है। इसके बाद भी हम अभिलेखों को मंगाकर जांच कराएंगे। अगर न आने पर भी हाजिरी लगाई है तो दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

- अंजलि अग्रवाल, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी

प्रशिक्षण की गैरहाजिरी का भी हो गया था सौदा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: UPkaMaster